स्वच्छ भारत मिशन

स्वच्छ भारत मिशन

देहरादून उत्तराखण्ड राज्य की राजधानी होने के साथ जिला मुख्यालय भी है। राज्य के 06 नगर निगमों में से सबसे अधिक जनसंख्या वाला निगम है। मसूरी, हरिद्वार एवं ऋशिकेष यहां से 30-50 किमी0 दूरी पर स्थित मुख्य अर्बन केन्द्र है।

‘‘स्वच्छ भारत मिषन के उदेद्ष्य
1. खुले में षौच का उन्मूलन
2. मैला ढोने की प्रथा का उन्मूलन
3. आधुनिक एवं वैज्ञानिक ठोस अपषिश्ट प्रबन्धन
4. सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ, साथ-सफाई के बार में जागरूकता करना
5. नगर निकायों हेतु क्षमता विकास
6. निजी श्रम की भागीदारी के लिए अनुकूल माहौल बनाना।

1-उक्त उदेद्ष्यों की पूर्ति में प्रथम उदेद्ष्य खुले में षौच का उन्मूलन हेतु नगर निगम, देहरादून निम्न योजना पर कार्य कर रहा है।
व व्यक्तिगत घरेलू षौचालय, अस्वास्थकर षौचालयों को पल्स/जल प्रवाहित षौचालयों में परिवर्तित किया जाना/टू पिट सिस्टम/सैप्टिक टैंक-सोकपिट/सीवर लाईन में संयोजन
व सामुदायिक एवं सार्वजनिक षौचालय, मोबाइल टायलेट की व्यवस्था करना।
व उक्त हेतु व्यक्तिगत घरेलू षौचालय निर्माण हेतु प्राप्त आवेदन 2554 में से 1547 आवेदन सत्यापित कर सभी लाभार्थियों को प्रथम/द्वितीय किस्त अवमुक्त की जा चुकी है,नगर निगम, देहरादून के वर्तमान में 60 वार्डो को ओ0डी0एफ0 घोशित कर दिया गया है ।

2-नगर निगम, देहरादून की नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन योजना के अन्तर्गत ग्राम- शीशमबाड़ा, परगना-पछवादूना, तहसील-विकास नगर, देहरादून में लगभग 500 मिट्रिक टन कूड़े हेतु प्रोसेसिंग प्लांट तैयार किया जा रहा है, जिससे निकट भविश्य में कूड़े से 10 मेगावाट बिजली पैदा करने की योजना भी प्रस्तावित है।नगर निगम, देहरादून का शीशमबाड़ा में निर्माणधीन प्रोसेसिंग प्लांट देश का पहला कवर्ड प्लांट है। शीशमबाड़ा में प्लांट संचालित होने से देहरादून जिले के प्लांट के आस-पास के अन्य नगर निकायों एवं नगर पंचायतों के भी कूड़ा निस्तारण की समस्या समाप्त करने हेतु कार्ययोजना तैयार की गयी है।
3-समय समय पर विषेश सफाई अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाता है ।
4- स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निकाय स्तर पर देहरादून नगर निगम द्वारा भूमिगत कूड़ेदान स्थापित किये गये है। स्रोत पर ही कूडा पृथकीकरण एवं निस्तारण हेतु पहल की गयी है साथ ही साथ कम्पोस्टिंग द्वारा जैविक कूडे का निस्तारण करने हेतु कार्ययोजना तैयार की गयी है।
5-नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत स्थित पार्को के सौन्दर्यकरण एवं कूड़े के उचित निस्तारण हेतु कम्पोस्टिंग हेतु विन्डोª कम्पोस्टिंग इकाईयों को लगाया गया है।